चेहरे को खूबसूरत रखना है तो रोजाना करें इन चीजों का इस्तेमाल, स्किन पर ग्लो दिखेगा

चेहरे को खूबसूरत रखना है तो रोजाना करें इन चीजों का इस्तेमाल, स्किन पर ग्लो दिखेगा

सेहतराग टीम

आज के समय में सभी लोग खूबसूरत दिखना चाहते हैं। इसलिए तो कई लोग तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट लगाते हैं तो कई लोग दवाओं के सेवन से अपने आप को खूबसूरत बनाने की कोशिश करते हैं। लेकिन ये सब उपाय कुछ ना कुछ साइड इफेक्ट के तौर पर स्किन को नुकसान जरूर पहुंचाते हैं। ऐसे में लोग अपने चेहरे को कैसे खूबसूरत बनाएं ये लोगों के लिए बड़ा सवाल है। तो आइए आज जानते हैं कि रोजाना क्या इस्तेमाल करें जिससे त्वचा हमेशा चमकती रहे।

पढ़ें- सर्दी-जुकाम में भूलकर भी ना खाएं और पीएं ये चीजें, सेहत हो सकती है और भी खराब

चेहरा निखरा चमकदार और साफ-सुथरा रखने के तरीके (Home Remedies for Glowing and Clear Face or Skin in Hindi):

पपीता

पपीते में पैपेन पाया जाता है जो एंजाइम स्किन लाइटनिंग एजेंट का काम करता है। पपीता का इस्तेमाल करने से त्वचा में निखार आने लगता है। स्किन को स्वस्थ बनाए रखने के लिए एक पका हुआ पपती लें औऱ इसके दो- तीन छोटे टुकड़े काट कर अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। जब ये सूख जाए तो इसे अच्छी तरह से धो लें।

आलू

आलू में भी स्किन लाइटनिंग और ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं। आलू का इस्तेमाल करने से चेहेर के दाग- धब्बों से छुटकारा मिल सकता है। दाग- धब्बों से छुटकारा पाने के लिए रोजाना चेहरे को धोकर दाग- धब्बे वाले हिस्से पर आलू के टुकड़े से रगड़ें। 5 मिनट तक रगड़ने के बाद पानी से धोकर मॅाइश्चराइजर लगा कर धो लें।

हल्दी

हल्दी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है। स्किन में निखार लाने के लिए एक चौथाई कटोरी कच्चे दूध में आधा छोटा चम्मच हल्दी मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगा लें और 5 मिनट बाद धो लें।

टमाटर

टमाटर में स्किन लाइटनिंग और ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं जो स्किन के दाग- धब्बों को खत्म करने में सहायक होते हैं। स्किन को स्वस्थ बनाए रखने के लिए रोजाना टमाटर के गूदे को अपने चेहरे पर लगाएं।

इसे भी पढ़ें-

खाना खाने के बाद तुंरत पानी ना पिएं, शरीर में हो सकती हैं ये सभी परेशानियां

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।